celebrity

बर्थडे स्पेशल: इन 5 फिल्मों ने काजोल को बनाया सुपरस्टार, हर किरदार में छोड़ा अपना रंग

काजोल का आज जन्मदिन है। इस बेहद खास दिन हम आपको उनकी उन 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने ‘ग्लैम दीवा’ को सुपरस्टार बनाया। काजोल जब इंडस्ट्री में आईं थी तो उन्हें अपने डार्क कप्लेक्शन के चलते कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा था लेकिन जब इस अदाकारा के पर्दे पर एक्टिंग के जलवे देखे तो सभी लोग दंग रह गए। काजोल की सबसे बड़ी हिट फिल्म शाहरुख खान के साथ आई ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ थी। इसी के साथ काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी सुपरहिट हो गई और इसके बाद इन दोनों ने एक साथ कई हिट फिल्में दी। काजोल ने अपनी काबिलियत इंडस्ट्री में एक के बाद एक कई फिल्में कर साबित करा दी थी और आज भी उनके चाहने वालों की संख्या कम नहीं हुई है।

उनके जन्मदिन पर हम आपको उन पांच फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने न सिर्फ उन्हें सुपरस्टार बनाया बल्कि इन फिल्मों में काजोल ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से सभी को दीवाना बना दिया।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
ये वो पहली फिल्म है जिसने काजोल को काजोल बनाया। काजोल ने चाहने वालों की संख्या इस फिल्म को देखने के बाद तेजी से बढ़ गई थी। शाहरुख खान के साथ फिल्म में काजोल की जबरदस्त केमिस्ट्री देख दर्शक इस ग्लैमरस दीवा के कायल हो गए थे। इस फिल्म में काजोल ने एक सीन में तौलिये वाला बोल्ड सीन भी दिया था लेकिन फिर भी ये सीन काजोल की एक्टिंग के आगे फीका पड़ गया था।

कुछ कुछ होता है
शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और काजोल के लव ट्रांयगल वाली इस फिल्म को भला हम कैसे भूल सकते हैं। याद है न वो डायलॉग- एक लड़का और एक लड़की कभी अच्छे दोस्त नहीं हो सकते। इस फिल्म में काजोल ने अपने टॉमबॉय लुक और उसके बाद अपने स्टनिंग ग्लैमरस लुक दोनों से ही हमें पानी पिला दिया था। इस फिल्म में काजोल की एक्टिंग की रेंज देख आप उनके दीवाने हो उठे थे।

कभी खुशी कभी गम
एक बार फिर शाहरुख और काजोल की जोड़ी ने धमाकेदार फिल्म दी थी, कभी खुशी-कभी गम। इस फिल्म में ऋतिक और करीना कपूर भी थे और ऐसा लग रहा था कि वो लीड स्टार होंगे लेकिन जब पर्दे पर काजोल और शाहरुख की एंट्री हुई तो साफ हो गया कि शाहरुख और काजोल को कोई इग्नोर कर ही नहीं सकता। इसमें काजोल के देहाती और टिपिकल महिलाओं वाले अंदाज में हमें हैरान ही कर दिया था।

गुप्त
यकीनन इस फिल्म को आप नहीं भूले होंगे। इस फिल्म में काजोल ने निगेटिव रोल किया था और क्लाइमेक्स तक इस बात का ऐहसास ही नहीं होता। पूरी फिल्म में बेचारी के रोल में दिखी काजोल अंत में कैसे खूंखार किरदार में नजर आती है ये बात आप भूल ही नहीं सकते।


फना
फिल्मी पर्दे से लंबे ब्रेक के बाद जब काजोल ने आमिर खान की फिल्म ‘फना’ से पर्दे पर वापसी की तो, किसी ने सोचा भी नहीं था कि काजोल अपना वहीं रुतबा और प्यार दर्शकों से पा पाएंगी क्योंकि एक तो इस फिल्म में काजोल ने एक अंधी लड़की का किरदार निभाया था, जिसे आंतकवादी से प्यार हो जाता है। लेकिन इस फिल्म में काजोल ने न सिर्फ एक बार फिर दर्शकों को इंप्रेस किया बल्कि उन्हें ढेर सारा प्यार भी मिला।

वैसे, काजोल की 5 फिल्में चुनना एक बड़ा मुश्किल काम है। फिर भी हमने कोशिश की है। इस कोशिश में हमें कई ऐसी फिल्मों के नाम छोड़ने पड़े जिन्हें हम कतई छोड़ना नहीं चाहते। जैसे, दुश्मन, इश्क, बाजीगर, माई नेम इज खान आदि। खैर, आपको काजोल की कौन सी पांच फिल्में पसंद हैं, हमें कमेंट कर जरुर बताइए। जन्मदिन के मौके पर काजोल को बॉलीवुड लाइफ हिंदी की ओर से ढेरों शुभकामनाएं।

बॉलीवुड के किस्सो-कहानियों और चटपटी खबरों की दुनिया में बने रहें और ज्यादा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Source: Read Full Article